Header Ads

  • Breaking News

    Coronavirus Updates: बाहरी दिल्ली में लॉकडाउन की धज्जियां उड़ाते हुए देखे गए लोग

    बाहरी दिल्ली की सड़कों पर सुबह से ही ई-रिक्शा और ग्रामीण सेवा में सवारियां भरी दिखीं। PTI Representational Image

    नई दिल्ली: बाहरी दिल्ली के नांगलोई, पश्चिम विहार, विकासपुरी, मुंडका, पीरागढ़ी,जनकपुरी और तिलकनगर जैसे इलाकों में कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए दिल्ली सरकार द्वारा घोषित किए गए लॉकडाउन की जमकर धज्जियां उड़ाई जा रही हैं। इन इलाकों में सुबह से ही चहल-पहल देखने को मिलीं। आमतौर पर लॉकडाउन में सिर्फ जरूरी चीजों की दुकानों खुली रहती हैं लेकिन इन इलाकों में कई जगहों पर सैलून, पंक्चर बनाने की दुकानें, नर्सरी, पान की दुकानें सुबह से ही खुली देखने को मिलीं।

    सुबह सड़कों पर चलते दिखे ई-रिक्शे

    इसके अलावा, इन इलाकों में सुबह से ही ई-रिक्शे और ग्रामीण सेवा सड़कों पर मौजूद हैं जबकि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को अपने प्रेस कांफ्रेंस में साफ शब्दों में कहा था कि इन चीजों पर पूरी तरह रोक होगी। सबसे हैरानी वाली बात यह है कि चाहें वह ई-रिक्शे हों या फिर ग्रामीण सेवा, सवारियों से भरी हुई दिखीं। इनमें सवार लोगों में एक चौथाई ही मास्क लगाए हुए दिखे। कुछ ग्रामीण सेवा वाले तो पैसे कमाने के लिए अपना रूट बदलकर चला रहे हैं। मुख्य रूटों पर उन्हें पुलिस का डर रहता है लेकिन कॉलोनियों के अंदर के रास्तों पर इस तरह का कोई डर नहीं।

    बड़ी मात्रा में सामान खरीद रहे लोग
    सैयद गांव नांगलोई स्थित एक बड़े स्टोर में तो बहुत बुरा हाल है। यहां लोगों का जमावड़ा लगा है। लोग सामान लेने के लिए धक्का मुक्की तक करते देखे गए। जब इस स्टोर के मैनेजर से सम्पर्क किया तो उसने कहा कि उसने तो गार्ड को यह निर्देश दे रखा है कि वह एक परिवार के एक ही व्यक्ति को अंदर आने दे और जो मास्क लगाकर नहीं आए हैं, उन्हें रोक दिया जाए लेकिन लोग मान नहीं रहे हैं। लोगों का यह आलम है कि सुबह उठकर वे स्टोर में इस इरादे से आए कि पूरे महीने का सामना खरीद लें। अपने साथ हर कोई परिवार के सदस्य को लेकर आया और इनमें से आधे से अधिक लोगों के चेहरों पर मास्क नहीं था।

    सैलून भी खुले देखे गए
    निहाल विहार, विकासपुरी और जनकपुरी में भी बंद के बावजूद सड़कों पर अजीब-सी चहल-पहल देखी गई। नर्सरी खुली हुई हैं और लोगों के घरों में बागवानी करे वाले माली पौधों की खरीदारी करते देखे गए। निहाल विहार के अंदर के इलाकों में तो कुछ सैलून भी खुले दिखे। दिल्ली में धारा 144 लगी हुई है लेकिन इसके बावजूद इन इलाकों में कई स्थानों पर समूह में लोग देखे गए। इससे इस महामारी के और अधिक फैलने का खतरा है। लोगों के अंदर या तो जागरूकता की कमी है या फिर वे जानबूझकर नियमों की धज्जियां उड़ा रहे हैं।

    किसी से पूछताछ करती नहीं दिखी पुलिस
    तिलकनगर और निहाल विहार जैसे इलाकों में तो सरकार के आदेश के बावजूद कई गुरुद्वारे खुले दिखे। केजरीवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा था कि किसी को रोका नहीं जाएगा लेकिन लोग जरूरी काम से बाहर निकलें, पर इतने बड़े इलाके में कहीं भी कोई पुलिसवाला किसी से पूछताछ करता हुआ नहीं दिखा।



    from India TV: india Feed https://ift.tt/2vL6yMY

    No comments

    Post Top Ad

    loading...

    Post Bottom Ad

    loading...