Header Ads

  • Breaking News

    पंचायती राज दिवस पर सरपंचों से बोले पीएम मोदी, कोरोना महामारी ने अलग-अलग मुसीबत तो खड़ी की ही, शिक्षा भी दी

    PM Modi to Sarpanchs, Corona epidemic not only created problems, but also taught us a lesson

    नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज पंचायती राज दिवस के मौके पर देश भर के ग्राम पंचायतों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये संवाद किया। इस मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने एकीकृत ई-ग्रामस्वराज पोर्टल और मोबाइल ऐप का भी शुभारंभ किया। एकीकृत पोर्टल पंचायती राज मंत्रालय की एक नई पहल है जो ग्राम पंचायतों को अपनी ग्राम पंचायत विकास योजना को तैयार करने और कार्यान्वित करने में मदद करती है। केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर भी पीएम मोदी की सरपंचों के साथ चर्चा में मौजूद रहे।

    इस दौरान पीएम मोदी ने सम्मान और अवॉर्ड पाने वाले सरपंचों को बधाई दी और कहा कि कोरोना महामारी ने हम सभी के काम करने के तरीके को बहुत बदल दिया है। इस महामारी ने हमारे लिए अलग-अलग तरह की मुसीबत तो खड़ी की ही, साथ ही शिक्षा भी दी है। इस संकट ने हमें सिखाया कि हमें आत्मनिर्भर बनना होगा। जिला अपने स्तर पर, राज्य अपने स्तर पर आत्मनिर्भर बनें।

    इस अवसर पर प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना का भी शुभारंभ किया। यह योजना पंचायती राज मंत्रालय, राज्यों के पंचायती राज विभाग, राज्य राजस्व विभाग और भारतीय सर्वेक्षण विभाग के सहयोग से नवीनतम सर्वेक्षण विधियों द्वारा का ग्रामीण क्षेत्रों में रिहाईशी भूमि के सीमांकन के लिए एकीकृत संपत्ति सत्यापन का रास्ता प्रदान करती है।

    हरेक वर्ष की तरह इस बार भी पंचायती राज मंत्रालय, सेवाओं और सार्वजनिक वस्तुओं के वितरण में सुधार के लिए बेहतर काम करने वाले पंचायत को पुरस्कृत किया। इस वर्ष भी तीन तरह के पुरूस्कार दिए गए। नानाजी देशमुख गौरव ग्राम सभा पुरस्कार, बाल-सुलभ ग्राम पंचायत पुरस्कार और ग्राम पंचायत विकास पुरस्कार राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों को दिया गया।



    from India TV: india Feed https://ift.tt/3bBrHsq

    No comments

    Post Top Ad

    loading...

    Post Bottom Ad

    loading...