Header Ads

  • Breaking News

    आयुष्मान भारत योजना का लाभ 1 करोड़ से ज्यादा गरीब लोगों को मिला: पीएम मोदी

    Over 1 crore treatments provided under Ayushman Bharat: PM Modi in Mann Ki Baat Image Source : FILE

    नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज मन की बात कार्यक्रम में देश को संबोधित करते हुए कहा कि हमारे देश में करोड़ों गरीब दशकों से एक बहुत बड़ी चिंता में रहते आए हैं कि अगर बीमार पड़ गएं तो कैसे होगा? इलाज कराएं या रोटी कमाएं? इसी को देखते हुए करीब डेढ़ साल पहले आयुष्मान भारत योजना शुरू की गई थी। प्रधानमंत्री ने बताया कि इसका 10198322 लोग लाभ उठा चुके हैं। इस योजना में नॉर्वे या सिंगापुर जैसे देशों से दोगुनी जनसंख्या वाले लोगों को मुफ्त में ईलाज दिया गया है। 

    पीएम मोदी ने बताया कि इस योजना से इन गरीबों के करीब 14 हजार करोड़ रुपए बचे हैं। उन्होनें कहा कि मैं आयुष्मान भारत के सभी लाभार्थियों के साथ मरीजों का उपचार करने वाले डाक्टरों और नर्सों को बधाई देता हूं। प्रधानमंत्री ने कहा कि इस योजना के अंतर्गत बिहार के गरीब को कर्नाटक में भी वही सुविधा मिलेगी जो उसे अपने राज्य में मिलती है। 

    प्रधानमंत्री ने कहा कि इस सुविधा का लाभ उठाने वाले 80 प्रतिशत लोग ग्रामीण क्षेत्रओं के हैं जिसमें 50 फीसदी महिलाएं हैं। उन्होनें कहा कि यह लोग ज्यादातर ऐसी बीमारियों से पीड़ित थे जिनका उपचार सामान्य दवाओं से संभव नहीं था। आयुष्मान योजना के तहत 70 प्रतिशत लोगों की सर्जरी की गई है।



    from India TV Hindi: india Feed https://ift.tt/3gFZqnN

    No comments

    Post Top Ad

    loading...

    Post Bottom Ad

    loading...