Header Ads

  • Breaking News

    Recipe: रोजाना वही नाश्ता खा-खाके हो गए हैं बोर तो अब ट्राई करें ये आलू बेसन कटलेट, बनाने में नहीं लगेगा ज्यादा वक्त

    Aloo Besan Cutlet - आलू बेसन कटलेट Image Source : INSTGRAM/REHBAR_SIDDIQ

    कटलेट किसे अच्छे नहीं लगते। ये टेस्ट में लाजवाब होते हैं साथ ही हर कटलेट का टेस्ट दूसरे कटलेट से एकदम अलग होता है। अगर आप कटलेट की नई रेसिपी ढूंढ रहे हैं तो आपकी तलाश खत्म हुई। आज हम आपको आलू बेसन के कटलेट बनाने का तरीका बताते हैं। इसे बनाना बेहद आसान है और सारा सामान आपके किचन में ही मौजूद है। 

    ज्यादा तला-भुना नहीं है पसंद तो बनाइए चने के कवाब, स्वाद में जबरदस्त और लगेंगे करारे-चटपटे

    Aloo Besan Cutlet

    Aloo Besan Cutlet - आलू बेसन कटलेट

    आलू बेसन कटलेट बनाने के लिए जरूरी चीजें

    आलू
    बेसन
    महीन कटी हरी मिर्च
    महीन कटा प्याज
    धनिया की पत्ती
    हल्दी
    जीरा
    अजवायन
    नमक 
    रिफाइंड

    गर्मियों में खीरा-बूंदी का नहीं बनाइए 5 मिनट वाला ये मिंट रायता, खाने के स्वाद को कर देगा दोगुना

    बनाने की विधि- सबसे पहले आलू लीजिए और उन्हें छीलकर अच्छे से धो लें। अब इन आलू को आपको कद्दूकस करना है। सबसे पहले एक आलू लें और उसे कद्दूकस करें। इसी तरह आप सारे आलुओं को कद्दूकस कर लें। अब घिसे हुए आलुओं को हथेली की सहायता से दबाकर सारा पानी निकाल लीजिए। आलुओं से पानी निकालने के बाद इन घिसे हुए आलुओं को साफ पानी से धोना होगा। इसलिए आपने आलू जिस बर्तन में रखे हैं उसमें पानी भर दें और छन्नी की सहायता से छान लें। अब एक बाउल लें और उसके ऊपर कॉटन या फिर महीन कोई साफ कपड़ा लें और बाउल के ऊपर डाल दें। अब आलुओं के इन लच्छों को इस कपड़े के ऊपर रखें। अब कपड़े की पोटली बनाकर अच्छे से निचोड़ लें। 

    आलू के लच्छों को कपड़े से निकालकर बाउल में कर दें। इसमें अब महीन कटी हरी मिर्च, महीन कटा प्याज, धनिया की पत्ती, आधा चम्मच हल्दी, आधा चम्मच जीरा, आधा चम्मच अजवायन, दो बड़े चम्मच बेसन और स्वादानुसार नमक डालें। इस मिश्रण को अच्छे से मिला लें। इसे मिलाने के लिए आप जरा सा भी पानी न डालें। ऐसा इसलिए क्योंकि आलू पानी छोड़ेगा जिसकी सहायता से ये मिक्सचर आसानी से मिल जाएगा। इसमें अदरक और लहसुन का पेस्ट एक चम्मच डालकर मिला दें।

    अब थोड़ा मिश्रण लीजिए। इस मिश्रण की लोई बनाइए और इस लोई को हथेली की सहायता से हल्का दबा दें। इसी तरह से सभी लोइयों को बना लें। अब इन्हें तवे पर सेकना है। तवे पर थोड़ा सा तेल डालिए। तेल के गर्म होते ही सभी लोइयों को तवे पर रखिए। जब ये लोई दोनों तरफ से सिक जाए तो गैस बंद कर दें। ध्यान रहे कि इसे आप धीमी आंच पर ही सेके। इस कटलेट को आप हरी चटनी या टोमेटो सॉस के साथ सर्व कर सकते हैं। 

      



    from India TV Hindi: lifestyle Feed https://ift.tt/2BLVtOh

    No comments

    Post Top Ad

    loading...

    Post Bottom Ad

    loading...