Header Ads

  • Breaking News

    कोरोना से आजादी: 15 अगस्त को लॉन्च हो सकती है भारतीय वैक्सीन COVAXIN, शुरू होगा ह्यूमन ट्रायल

    COVAXIN Image Source : BHARAT BIOTECH

    भारत के स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त को कोरोना महामारी से देश को आजादी मिल सकती है। प्राप्त जानकारी के अनुसार 15 अगस्त को कोरोना की देसी वैक्सीन कोवैक्सीन (COVAXIN) लॉन्च हो सकती है। यह वैक्सीन फार्मास्यूटिकल कंपनी भारत बायोटेक ने तैयार किया है। भारत बायोटेक और आईसीएमआर की तरफ से वैक्सीन लॉन्चिंग संभव है। ICMR ने भारत बॉयोटेक से ट्रायल को फास्ट ट्रैक मोड में पूरा करने को कहा है। 

    बता दें कि हाल ही में कोवैक्सीन को ह्यूमन ट्रायल की इजाजत मिली है। आईसीएमआर की ओर से जारी पत्र के अनुसार, इस वैक्सीन के लिए 7 जुलाई से ह्यूमन ट्रायल के लिए इनरोलमेंट शुरू हो जाएगा। इस लेटर को आईसीएमआर और सभी स्टेकहोल्डर (जिसमें एम्स के डॉक्टर भी शामिल हैं) ने जारी किया है। यदि सभी ट्रायल सही हुए थे तो आशा है कि 15 अगस्त तक कोवैक्सीन को लॉन्च किया जा सकता है। ऐसे में सब कुछ ठीक रहा तो सबसे पहले भारत बायोटेक की वैक्सीन मार्केट में आ सकती है।

    भारत बायोटेक को ह्यूमन ट्रायल की मिली अनुमति

    हैदराबाद की फार्मा कंपनी भारत बायोटेक ने दावा किया था कि उसे कोवैक्सीन के फेज-1 और फेज-2 के ह्यूमन ट्रायल के लिए डीसीजीआई से हरी झंडी भी मिल गई है। भारत बायोटेक का वैक्सीन बनाने में पुराना अनुभव है। कई विदेशी फार्मा कंपनियों के लिए भारत बायोटेक कंपनी ने पोलियो, रेबीज, रोटावायरस, जापानी इनसेफ्लाइटिस, चिकनगुनिया और जिका वायरस के लिए भी वैक्सीन बनाई है।



    from India TV Hindi: india Feed https://ift.tt/3eZ6lqW

    No comments

    Post Top Ad

    loading...

    Post Bottom Ad

    loading...