Header Ads

  • Breaking News

    मनुष्य को हमेशा इस बात का रखना चाहिए ध्यान, जीवन में कभी नहीं मिलेगी असफलता

    Chanakya Niti  Image Source : INDIA TV

    आचार्य चाणक्य की नीतियां और विचार भले ही आपको थोड़े कठोर लगे लेकिन ये कठोरता ही जीवन की सच्चाई है। हम लोग भागदौड़ भरी जिंदगी में इन विचारों को भरे ही नजरअंदाज कर दें लेकिन ये वचन जीवन की हर कसौटी पर आपकी मदद करेंगे। आचार्य चाणक्य के इन्हीं विचारों में से आज हम एक और विचार का विश्लेषण करेंगे। आज का ये विचार कार्य पर आधारित है।

    "कल का कार्य आज ही कर लें।" आचार्य चाणक्य

    आचार्य चाणक्य के इस कथन का अर्थ है कि कल का कार्य आज ही कर लेना चाहिए। अक्सर ऐसा देखा जाता है कि लोग अपने आज का कार्य कल पर टाल देते हैं। ऐसा दो वजहों से हो सकता है। या तो वो कार्य उसी वक्त करना जरूरी नहीं होता या फिर व्यक्ति आलस के कारण ऐसा करता है। इन दोनों वजहों में से पहली वजह तो फिर भी एक बार चल जाएगी लेकिन दूसरी वजह आपके जीवन में तकलीफ का कारण बन सकती है।

    रोजमर्रा की जिंदगी में बहुत सारे काम ऐसे होते हैं जिन्हें उनकी अहमियत के आधार पर करना चाहिए। उदाहरण के तौर पर अगर आपको कुछ जरूरी फाइल आज ही ऑफिस ले जानी हैं और आप उसे भूल गए हैं तो वो आपके लिए परेशानी का सबब बन सकता है। इस फाइल को आपको घर जाकर दोबारा लाना पड़ेगा। ऐसा इसलिए क्योंकि इस फाइल की वेल्यू आज बहुत है। वहीं दूसरी तरफ अगर आपके घर में सब्जी नहीं लेकिन आलू प्याज रखा है तो आप सब्जी को कल पर टाल सकते हैं। क्योंकि उसके ऑप्शन आपके पास है। 

    यानी कि काम के आधार पर ही उसकी प्राथमिकता निर्भर होती है। आचार्य चाणक्य का कहना है कि जो व्यक्ति प्राथमिकता के आधार पर कार्य करता है वो जीवनभर सुखी रहता है। इसीलिए आचार्य चाणक्य ने कहा है कि कल का काम आज ही कर लें तो ज्यादा अच्छा होता है। ऐसा करके आप पर भार भी नहीं पड़ेगा और आप खुशहाल जिंदगी भी जी सकते हैं। 

    अन्य खबरों के लिए करें क्लिक

    जंगल में फैली आग की तरह व्यवहार करते हैं ऐसे स्वभाव वाले मनुष्य, फंस गए जाल में तो खुद को बचाना मुश्किल

    ऐसे मनुष्य का साथ देने पर मजबूर हो जाता है भाग्य, कई बार तो किस्मत का लिखा भी बदल जाता है

    मनुष्य को जीवन में कभी नहीं करना चाहिए ये एक काम, हुआ ऐसा तो डगमगा जाएगा जीवन का आधार

    इस जीव की तरह व्यवहार करने वाले मनुष्य की नहीं करनी चाहिए इज्जत, पड़ गया पाला तो कांटों से भर जाएगी जिंदगी

    इन तीन चीजों से हमेशा मनुष्य को बनाए रखनी चाहिए सौ गज की दूरी, एक की भी चपेट में आना कर देगा जिंदगी बर्बाद



    from India TV Hindi: lifestyle Feed https://ift.tt/2XzdGGP

    No comments

    Post Top Ad

    loading...

    Post Bottom Ad

    loading...