Header Ads

  • Breaking News

    3 मई के बाद लॉकडाउन में राहत? देश के जिले बांटे गए जोन में, जानिए आपका शहर है किस श्रेणी में

    Since recovery rates have gone up, distritcs are now being designated across various zones: Preeti Sudan

    नई दिल्ली: भारत में कोरोना वायरस के 34863 केस सामने आ चुके हैं। मोदी सरकार ने कोरोना वायरस महामारी के बढ़ते संकट को देखते हुए अपनी रणनीति में बदलाव कर रही है। अब हर जिले और राज्य को लेकर अलग राह बनाई जा रही है। केंद्र सरकार ने 3 मई के बाद यानी अगले एक हफ्ते के लिए ग्रीन, ऑरेंज और रेड जोन की लिस्ट तैयार कर ली है।

    कोरोना को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय रेड, ग्रीन और ऑरेंज जोन में बांटा जा रहा है और इसी को लेकर रणनीति और ढिलाई जैसे आदेश दिए जा रहे हैं। अब स्वास्थ्य मंत्रालय ने केस की संख्या, डबलिंग रेट और टेस्टिंग के हिसाब से नई लिस्ट तैयार की है। 

    केंद्र सरकार की नई लिस्ट के मुताबिक, 319 जिलों को ग्रीन, 284 को ऑरेंज और 130 जिलों को रेड जोन में रखा है। अब किसी भी जिले में अगर 21 दिनों तक कोई केस नहीं आता तो उसे ग्रीन जोन में रखा जाता है। पहले 28 दिन तक केस देखने होते थे।

    स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, कोलकाता, हैदराबाद, बेंगलुरु, अहमदाबाद, इंदौर, भोपाल, गुरुग्राम, फरीदाबाद, गौतमबुद्ध नगर, मेरठ, आगरा, सहारनपुर  अभी भी रेड जोन में हैं। इसके अलावा महाराष्ट्र के 14, दिल्ली के 11, तमिलनाडु के 1, उत्तर प्रदेश के 19, बंगाललल के 10, गुजरात-मध्यप्रदेश के 9-9 और राजस्थान के 8 जिले रेड जोन में शामिल किए गए हैं।

    ग्रीन जोन में असम के 30, अरुणाचल-छत्तीसगढ़ के 25-25,  मध्य प्रदेश के 24, ओडिशा के 21, उत्तर प्रदेश के 20, उत्तराखंड के 10 जिले हैं। वहीं, ऑरेंज में उत्तर प्रदेश के 36, बिहार के 20, तमिलनाडु के 24, राजस्थान-मध्यप्रदेश के 19-19, पंजाब के 15, महाराष्ट्र के 16 जिले हैं।



    from India TV: india Feed https://ift.tt/35kgWbO

    No comments

    Post Top Ad

    loading...

    Post Bottom Ad

    loading...